उत्तराखंड सामान्यज्ञान 2021- Full detail of Uttrakhand for competitive exams (Uttrakhand GK)

उत्तराखंड सामान्यज्ञान 2020- Full detail of Uttrakhand for competitive exams (Uttrakhand GK)


नमस्कार दोस्तों,
अगर आप SSC,UPSC,RAILWAY,BANKING के तैयारी कर रहे है तो आपके लिए ये वेबसाइट बहुत मदत कर सकती है. आज मै आपको उत्तराखंड के बारे में बताऊंगा. मै उन सभी चीजों को बताउंगा जो आपके परीक्षा में पूछे जाते हैं. अगर आप अभी तक हमारे इंस्टग्राम से नहीं जुड़े है तो जल्द से हमारे इंस्टग्राम को Follow कर ले.

उत्तराखंड सामान्यज्ञान 2021



उत्तराखंड का स्थापना 9 नवम्बर 2000 को हुआ था. उत्तराखंड की आधिकरिक भाषा हिंदी है यहाँ की राजधानी देहरादून है ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैण है जो की छेत्रफल की दृष्टि से उत्तराखण्ड का सबसे बड़ा शहर है. उत्तराखंड का पुराना नाम उतरांचल था. उत्तराखंड का राजकीय पशु कस्तूरी मिरग है. उत्तराखंड का राजकीय पक्षी हिमालयन मोनाल है.

उत्तराखण्ड में ही भारतीय सेना के कुमाऊं रेजीमेंट और गढ़वाल राइफल प्रमुख रेजीमेंटल केंद्र है. भारत में परमवीर चक्र पाने वाले पहले सिपाही मेजर सोमनाथ शर्मा जी का जन्म उत्तराखंड में ही हुआ था.

उत्तराखण्ड का भूगोल:
उत्तराखण्ड का पूरा छेत्रफल 53,483 km² है. यहाँ की जनसंख्या 1.01 crores है जो की देश की जनसंख्या  से 0.89% के बराबर है. देश के कुल छेत्रफल का 1.69% छेत्रफल उत्तराखंड के पास है छेत्रफल की दृष्टि से भारत का यहाँ 18वा राज्य है. भारत का दूसरा सबसे बड़ा पर्वत नंदा देवी उत्तराखंड के चमोली जिले में है. चार धामों में से एक बद्रीनाथ उत्तराखंड में है तथा यहाँ यमुनोत्री गांगनोत्री और केदरनाथ भी है जो छोटा चार धाम के नाम से मशहूर है. यहां भारत की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना के उद्गम स्थल क्रमशः गंगोत्री और यमुनोत्री तथा इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थल हैं. राज्य के प्रमुख तालों व झीलों में गौरीकुण्ड, रूपकुण्ड, नन्दीकुण्ड, डूयोढ़ी ताल, जराल ताल, शहस्त्रा ताल, मासर ताल, नैनीताल, भीमताल इत्यादि आते हैं.
 
उत्तराखंड के पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश उत्तर प्रदेश है नेपाल और तिब्बत के साथ भी उत्तराखंड की शम्मा लगती है .उत्तराखंड में कई धार्मिक स्थानों और पूजन स्थल होने के कारण इस उत्तराखंड को ‘देव भूमि’ या ‘भगवान की भूमि’ भी कहा जाता है।

उत्तराखण्ड का राजनीति:
त्रिवेंद्र सिंह रावत यहाँ अभी के मुख्यमंत्री है. बेबी रानी मौर्य यहाँ अभी के राज्यपाल है. उत्तराखण्ड में विधानसभा की कुल 71 सीटें, लोकसभा की कुल 5 सीटें  और राज्यसभा की कुल  5 सीटें है. उत्तराखंड का वाहन "UK" अक्षर है.

आगर हमसे कोई भी गलत जानकरी दी गयी हो तो आप कमेंट कर के बता सकते हो हम उसको जल्द से अपडेट कर लेंगे ये दुसरो के लिए भी काफी मदत करेगा.


Post a Comment

0 Comments